लहसुन के साथ 10 अद्भुत घरेलू उपचार , ऐसे करे उपयोग


1. दर्द के लिए:


दो कुचले लहसुन का उपयोग करें, उबाल लें, तनाव करें और कुछ बूंदों को गर्म करें।



2. सोने के लिए:


सोने के लिए; रात को लहसुन के साथ सलाद खाएं।



3. त्वचा पर मस्से और धब्बे के खिलाफ:


विशेष रूप से मुँहासे के कारण होने वाले धब्बों को साफ करने के लिए लहसुन को सीधे त्वचा पर लगाएं। इसका सामयिक उपयोग मौसा को भी दूर करता है।



4. गठिया के लिए:


छिलके वाली लहसुन को गले में खराश और सूजन वाले जोड़ों पर रगड़ें। यह विकल्प एक विरोधी भड़काऊ कार्रवाई की ओर जाता है और दर्द को कम करता है।



5. रक्तचाप कम करने के लिए:


उच्च रक्तचाप वाले लोग लहसुन लौंग उपवास पार्टी ले सकते हैं। पेट के अस्तर को परेशान करने से बचने के लिए, लहसुन की लौंग को काटने की सिफारिश की जाती है और हर बार निगल लिया जाता है जैसे कि वे गोलियां थीं।

आप छिलके वाले लहसुन के दो सिर के साथ एक सिरप भी तैयार कर सकते हैं। चीनी और एक गिलास पानी के साथ मिलाया जाना चाहिए। दबाव कम करने के लिए दिन में 2 बड़े चम्मच लेना चाहिए।



6. पौरूष बहाल करने के लिए:


गेहूं के बीज के तेल और कैयेने के साथ लहसुन मिलाएं। आप लम्बर स्पाइन के क्षेत्र में भी लहसुन रगड़ सकते हैं।



7. पर्टुसिस के खिलाफ:


खांसी को नरम करने और वायुमार्ग को राहत देने के लिए छाती और पीठ में लहसुन फैलाएं। फ्लू और एलर्जी को रोकने के लिए, लहसुन को शहद और नींबू के साथ मिलाया जाता है।



8. मांसपेशियों में दर्द के लिए:


लहसुन खाने से मांसपेशियां टोन होती हैं। लहसुन के एक सिर का पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। आप संपीड़ित क्षेत्र पर पूरी रात के लिए एक स्थान को संकुचित और तैयार भी कर सकते हैं।



9. धूम्रपान बंद करना:


कच्चे लहसुन के एक जोड़े को खाली पेट लें, दो नींबू के रस के साथ दोपहर के भोजन के बाद और दूसरे दो रात के खाने से पहले।



10. बालों का झड़ना:


आप लहसुन के रस के 1 चम्मच, 8 औंस के मिश्रण के साथ खोपड़ी को रगड़कर इसे रोक सकते हैं। मेंहदी की चाय, 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस।



नर्सिंग महिलाओं को लहसुन का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह दूध के स्वाद को बदल देता है और पेट और आंतों के बच्चे में दर्द पैदा करता है। जो लोग सिरदर्द से पीड़ित हैं, उन्हें भी लहसुन का उपयोग करने से बचना चाहिए।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.